भोपाल की उर्वि और आस्था ने राष्ट्रीय स्तर पर लहराया परचम

blog-img

भोपाल की उर्वि और आस्था ने राष्ट्रीय स्तर पर लहराया परचम

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल की दो बेटियों ने प्रदेश ही नहीं, राष्ट्रीय स्तर अपना नाम रोशन किया है। भारत सरकार द्वारा आयोजित कला उत्सव प्रतियोगिता 2022-23 में जहाँ उर्वि कुलकर्णी (सितार) स्वर वाद्य श्रेणी में देश में पहले स्थान पर रहीं, वहीं आस्था घाडगे को तबला वादन में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है।

उल्लेखनीय है कि एनसीईआरटी के तत्वावधान में राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित कला उत्सव प्रतियोगिता में 12 राज्यों के बच्चों ने भाग लिया था, जिसमें उर्वी कुलकर्णी ने स्वर वाद्य श्रेणी में मध्यप्रदेश का प्रतिनिधित्व किया और देश में पहला स्थान प्राप्त किया। उर्वी ने सितार पर राग मेघ की प्रस्तुति देकर निर्णायक मंडल को मंत्रमुग्ध कर दिया। वे वर्तमान में स्मिता नागदेव से सितार की शिक्षा ग्रहण कर रही हैं। वहीं इस प्रतियोगिता में आस्था घाडगे ने तबला वादन में देश में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। आस्था के माता-पिता ने इसका श्रेय उसके गुरु अजय सोलंकी को दिया है, जो आस्था को बचपन से तबला वादन सीखा रहे हैं। बता दें प्रतियोगिता के परिणाम 7 जनवरी 2023 को भारत सरकार की ओर से जारी किए गए हैं।

भारत सरकार द्वारा प्रतिवर्ष लोक कलाओं के संवर्धन और विकास के लिए माध्यमिक विद्यालय के कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए विभिन्न विधाओं में कला उत्सव प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। कला उत्सव का आयोजन विद्यालय स्तर से जनपद स्तर, राज्य स्तर और राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगात्मक प्रतिस्पर्धा के रूप में विभिन्न चरणों में संपन्न होता है। इस साल भारत सरकार की ओर से कला उत्सव प्रतियोगिता 2023 का आयोजन भुवनेश्वर उड़ीसा में संपन्न हुआ। इस मौके पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने विजेताओं को पुरस्कृत किया।

संदर्भ स्रोत - वन इंडिया डॉट कॉम और दैनिक भास्कर

संपादन –मीडियाटिक डेस्क

Comments

Leave A reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

मास्टर्स नेशनल बैडमिन्टन चैम्पियनशिप : पूनम
न्यूज़

मास्टर्स नेशनल बैडमिन्टन चैम्पियनशिप : पूनम , ने लगातार 11वीं बार जीता राष्ट्रीय खिताब

  46वीं मास्टर्स नेशनल बैडमिन्टन चैम्पियनशिप में पूनम ने अपने नाम किये 55+ वर्ग में एकल व युगल खिताब

रबीन्द्रनाथ टैगोर विवि की जूडोका हिमांशी ने जीता पहला ग्रैंड स्लैम
न्यूज़

रबीन्द्रनाथ टैगोर विवि की जूडोका हिमांशी ने जीता पहला ग्रैंड स्लैम

ताशकंद में 68 देशों के 495 खिलाड़ियों के बीच बिखेरा जलवा