सब जूनियर गर्ल्स नेशनल फुटबॉल

blog-img

सब जूनियर गर्ल्स नेशनल फुटबॉल
चैम्पियनशिप -मप्र की टीम ने बाज़ी मारी

भोपाल। नीमच के डॉ. राजेंद्र प्रसाद स्टेडियम में खेले गए सब जूनियर गर्ल्स नेशनल फुटबॉल चैंपियनशिप टियर 2 के फाइनल में मेज़बान मध्य प्रदेश की लड़कियों ने ओडिशा को 2-1 से हराकर इतिहास रच दिया। मध्य प्रदेश की टीम की जीत कड़ी टक्कर वाली रही, क्योंकि उनका सामना ओडिशा जैसे मजबूत प्रतिद्वंद्वी से हुआ, जिसने उन्हें कड़ी टक्कर दी।

इस उपलब्धि की ख़ास बात यह है कि टीम में शामिल 10 खिलाड़ी आदिवासी बहुल मंडला जिले से आती हैं। ये आदिवासी युवा लड़कियां मध्य प्रदेश के बीचों-बीच बसे छोटे-मोटे गांवों में रहने वाली साधारण पृष्ठभूमि से आती हैं। चुनौतियों का सामना करने के बावजूद इन प्रतिभाशाली फुटबॉल खिलाड़ियों ने साबित कर दिया है कि समर्पण और जुनून के साथ कोई भी बाधा पार कर सकता है और बड़ी ऊंचाइयों को छू सकता है।

इन आदिवासी लड़कियों में दुर्गेश्वरी और भुवनेश्वरी बहनें हैं, जिन्हें 2021 में अपने पिता को खोने के बाद मुश्किलों का सामना करना पड़ा। उनकी मां मीना विश्वकर्मा को जीवनयापन के लिए एक एनजीओ के साथ काम करना पड़ा। इन आदिवासी लड़कियों की सफलता का श्रेय मृदा फाउंडेशन द्वारा संचालित फुटबॉल उत्कृष्टता कार्यक्रम में उनकी भागीदारी को दिया जा सकता है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों से युवा फुटबॉल प्रतिभाओं की पहचान करना और उन्हें विकसित करना है, उन्हें खेल में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण, मार्गदर्शन और सहायता प्रदान करना है। इस कार्यक्रम के माध्यम से, मृदा फाउंडेशन इन लड़कियों को सशक्त बनाने और उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर अपने कौशल का प्रदर्शन करने के लिए एक मंच प्रदान करने में सहायक रहा है।

उनके कोच और मेंटर ने उनके विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, उन्हें अपनी पूरी क्षमता तक पहुँचने के लिए आवश्यक मार्गदर्शन और सहायता प्रदान की है। उनके समन्वयक राजीव धुर्वे ने कहा, हमें इन लड़कियों पर गर्व है। उन्होंने कमाल कर दिया है। अंबिका, सोमनी और शांति मंडला की अन्य स्टार खिलाड़ी हैं। ये खिलाड़ी बहुत योग्य हैं। अपने माता-पिता और घर से दूर एक छात्रावास में रहने वाली ये युवा लड़कियाँ सप्ताह में छह दिन, प्रतिदिन 3-4 घंटे अभ्यास करती हैं। धुर्वे ने कहा, "ये खिलाड़ी पहले ही 2022 और 2023 में दिल्ली में आयोजित दो सुब्रतो कप नेशनल्स में खेल चुकी हैं। अंबिका सुब्रतो कप 2022 की सर्वश्रेष्ठ 25 खिलाड़ियों में से एक थी।"

सन्दर्भ स्रोत : विभिन्न वेबसाइट 

Comments

Leave A reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



पर्वतारोही ज्योति की चित्र कला प्रदर्शनी 21 और 23 को
न्यूज़

पर्वतारोही ज्योति की चित्र कला प्रदर्शनी 21 और 23 को

अभियानों के दौरान हिमालय की खूबसूरती को चित्रों में उकेरा

उत्कृष्ट शोध कार्य के लिए डॉ. लक्ष्मी कुमरे को एसके मित्रा पुरस्कार
न्यूज़

उत्कृष्ट शोध कार्य के लिए डॉ. लक्ष्मी कुमरे को एसके मित्रा पुरस्कार

इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियरिंग संस्थान द्वारा 67वें आईईटीई वार्षिक सम्मेलन का आयोजन

शराब पीकर उत्पात मचाने पर पत्नियां
न्यूज़

शराब पीकर उत्पात मचाने पर पत्नियां , सीटी बजाकर उतार देती हैं नशा

गांव को नशा मुक्त बनाने के लिए महिलाओं का नया दांव

पैरालम्पिक गेम्स-2024 : भोपाल की प्राची ने फायनल
न्यूज़

पैरालम्पिक गेम्स-2024 : भोपाल की प्राची ने फायनल , मुकाबले में प्राप्त किया 8वाँ स्थान

एक आंख से फाइनल तक का सफर तय किया, फाइनल मुकाबले के दौरान भी उनकी एक आंख पर पट्टी बंधी थी।