भोपाल की शिल्पा, तन्वी और सृष्टि का कमाल

blog-img

भोपाल की शिल्पा, तन्वी और सृष्टि का कमाल

‘जब हौसला बना लिया ऊंची उड़ान का, फिर देखना फिजूल है कद आसमान का’ इस कहावत को मध्यप्रदेश की बेटियां चरितार्थ कर रही हैं। प्रदेश की बेटियां बाधाओं को पार कर एक अलग मुकाम हासिल कर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रही हैं। आइए मिलते हैं देश-विदेश में मध्यप्रदेश का नाम रोशन करने वाली भोपाल की शिल्पा, तन्वी और सृष्टि से जिन्होंने अपने-अपने क्षेत्र में जोश जज्बे और जुनून की मिसाल पेश की है।

•  शिल्पा रायजादा का एलबम लॉन्च

अभिनेत्री शिल्पा रायजादा का म्यूजिक एलबम लॉन्च हुआ। ‘कदे तो लगदा’ गीत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर रिलीज हुआ। गायिका शोना गोंजाल्विस हैं और  इसे प्रोड्यूस हफीज बेग ने और डायरेक्ट मनोज तिवारी ने किया है। यह एक रोमांटिक गीत है। इस एलबम में उनके साथ एक्टर पुनीत इस्सर के बेटे सिद्धांत इस्सर और नाजिया खान हैं। यह एक पंजाबी गाना है। इसकी शूटिंग औरंगाबाद में हुई है। गौरतलब है कि शिल्पा 'दिल्ली वाली ठाकुर गर्ल्स' 'हमारी देवरानी', 'वीर शिवाजी', 'कृष्णा बेन खाखरवाला', 'जोधा अकबर', वीर शिवाजी और लाइव प्ले 'जय श्री राम' में मां सीता का किरदार निभाया है। शिल्पा बताती हैं ‘मैंने स्नातक करने के बाद मुंबई का रुख किया। पांच साल तक लगातार काम करने के बाद एक वक्त ऐसा भी आया, जब कुछ समय खाली बैठना पड़ा। उस दौरान काम के प्रति समर्पण और परिवार का सहयोग काफी काम आया। धारावाहिकों में अच्छी भूमिकाएं मिलना और तय मुकाम हासिल कर पाना बहुत मुश्किल होता है।

• यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग के डेलीगेशन में शामिल हुईं तन्वी

सुप्रीमकोर्ट में 10 साल से प्रैक्टिस कर रहीं भोपाल की एडवोकेट तन्वी दुबे हाल ही में चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया जस्टिस धनन्जय यशवंत चंद्रचूड़ के साथ यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग के डेलिगेशन का हिस्सा बनीं। जस्टिस चंद्रचूड़ यहां ग्लोबल चेंजेज इन लीगल प्रोफेशन पर व्याख्यान के लिए गए थे, जहां एडवोकेट तन्वी ने भी अपनी उपस्तिथि दर्ज करवाई । तन्वी बताती हैं- भारत समेत पूरी दुनिया में कोविड टाइम में कोर्ट में बदलाव हुए। कोर्ट में वर्चुअल हियरिंग और ई-हियरिंग्स होने लगीं, डिजिटल कोर्ट अपने आप में एक रिवॉल्यूशन की तरह है, जो केसेज की पेंडेंसी को कम करने में मदद कर रहा है। आंकड़ों की बात करें तो लॉकडाउन पीरियड से लेकर अब तक सुप्रीम कोर्ट में 4 लाख 2 हजार 937 हियरिंग्स डिजिटली हुईं, वहीं हाई कोर्ट और सबऑर्डिनेट कोर्ट भी इस प्रैक्टिस को अच्छे से अपना रहे हैं। हाई कोर्ट और सबऑर्डिनेट कोर्ट अब तक 2.63 करोड़ केसेज की वर्चुअल हियरिंग कर चुकी हैं।

•  वाइटल वॉइसेस से सृष्टि को मिला ग्लोबल रिकग्निशन

दुनियाभर से 50 महिलाएं चुनी थीं, प्रदेश से इकलौती

भोपाल की सृष्टि प्रगट को वाइटल वॉइसेस की ओर से ग्लोबल रिकग्निशन मिला। इसके लिए विश्वभर से 50 महिलाओं को चुना गया था। इसमें सृष्टि सबसे युवा उद्यमी थीं। स्काई सोशल आर्गेनाइजेशन की फाउंडर 27 वर्षीय सृष्टि प्रदेश की इकलौती महिला है, जिन्हें यह उपलब्धि हासिल हुई।यह अवॉर्ड उन्हें जेंडर सेंसेटाइजेशन और जेंडर इक्वेलिटी पर काम करने के लिए मिला है। गौरतलब है कि वाइटल वॉयस की को-फाउंडर हिलेरी क्लिंटन हैं। जिन्होंने यह ऑर्गेनाइजेशन महिला नेता और उद्यमियों को मंच देने, प्रोत्साहित करने और आपस में एक- दूसरे के काम में सहयोग करने के लिए बनाई है। सृष्टि ने कहा कि यह अवॉर्ड प्रोत्साहित करने का काम करेगा, साथ ही बेहतर तरीके से समाज, महिला सशक्तिकरण और र लैंगिक मुद्दों पर काम करने की जिम्मेदारी भी बढ़ गई है। हमारा उद्देश्य हर लड़की को शिक्षित करना और बराबरी का दिलाना है। सृष्टि ने लंदन के एसओएएस यूनिवर्सिटी से एमएससी की है।

संदर्भ स्रोत: दैनिक भास्कर

संपादन: मीडियाटिक डेस्क 

Comments

Leave A reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पराबैंगनी किरणों से बचाएगा फौजिया का शोध,
न्यूज़

पराबैंगनी किरणों से बचाएगा फौजिया का शोध, , डॉ. मानसी ने तैयार किया स्मार्ट एग्रीकल्चर सिस्टम 

पराबैंगनी किरणों से बचाएगी यूवी शील्ड तो स्मार्ट एग्रीकल्चर सिस्टम बताएगा मिट्टी की गुणवत्ता

4जी खेलो इण्डिया यूनिवर्सिटी गेम्सः  जूडो में रितु ने जीता
न्यूज़

4जी खेलो इण्डिया यूनिवर्सिटी गेम्सः  जूडो में रितु ने जीता , कांस्य, बॉक्सर जिज्ञासा फायनल में

जिज्ञासा राजपूत मध्यप्रदेश राज्य बॉक्सिंग अकादमी की अंतरराष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी हैं।

11th एशियन एज ग्रुप चैंपियनशिप
न्यूज़

11th एशियन एज ग्रुप चैंपियनशिप , के लिए चुनी गई गोताखोर पलक

पलक को 2021 में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी सम्मानित कर चुके हैं ।

भील संस्कृति को सहेजने में लगीं मंगला गरवाल, लिखी किताबें 
न्यूज़

भील संस्कृति को सहेजने में लगीं मंगला गरवाल, लिखी किताबें 

मध्यप्रदेश के झाबुआ की रहने वाली मंगला अब तक भीली मौखिक साहित्य की तीन किताबें लिख चुकी हैं

फिल्म 'भक्षक' में  भूमि पेडनेकर के साथ भोपाल
न्यूज़

फिल्म 'भक्षक' में  भूमि पेडनेकर के साथ भोपाल , की तनीषा, सुधा कुमारी की भूमिका में आ रहीं नज़र

फिल्म में सुधा मुनव्वरपुर के एक शेल्टर होम में कुक का काम करते हुए यहां होने वाले शोषण की साक्षी है।

यूथ वर्ल्ड कप बॉक्सिंग चैम्पियनशिप के लिये अंजलि का चयन
न्यूज़

यूथ वर्ल्ड कप बॉक्सिंग चैम्पियनशिप के लिये अंजलि का चयन

धार जिले की अंजलि पिछले छह साल से एमपी बॉक्सिंग एकेडमी से जुड़ी हुई हैं।