पराबैंगनी किरणों से बचाएगा फौजिया का शोध,

blog-img

पराबैंगनी किरणों से बचाएगा फौजिया का शोध,
डॉ. मानसी ने तैयार किया स्मार्ट एग्रीकल्चर सिस्टम 

भोपाल। मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (मैनिट) की  डॉफौजिया हक़ खान और डॉ. मानसी ज्ञानचंदानी ने अपने अलग अलग शोध से ऐसी सामग्री निर्मित की है,  जिनके  उपयोग से न सिर्फ त्वचा को,  बल्कि उपकरणों को भी पराबैंगनी किरणों से बचाया जा सकता है। वहीं एक ऐसा उपकरण भी है जिसके जरिए  मिट्टी की सम्पूर्ण जांच कर मिट्टी की गुणवत्ता बताई जा सकती है। डॉ. मानसी का आविष्कार कृषि से जुड़ा है, जो मिट्टी का परीक्षण करेगा तो डॉ. फौज़िया का आविष्कार इंसान को हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचाएगा। संभावना है  पैटेंट के बाद ये उत्पाद बाजार में आएंगे।

फौज़िया ने बनाई यूवी शिल्ड

मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (मैनिट)के भौतिकी विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर फौज़िया हक खान और उनकी टीम ने शोध कर एक ऐसी यूवी शिल्ड (बनाई) है,  जिसके उपयोग से यूवी रेडियन से बचा जा सकता है। यह यूवी शिल्ड टीवी, मोबाइल, बिजली बल्व की एलईडी और कार के कांच में कवर के रूप में लगाई जा सकती है। छह साल के शोध के बाद नैनो मटेरियल, बायोडिग्रेडेबल पालिमर और प्राकृतिक फ्लेवोनोइड से तैयार इस यूवी शिल्ड के पैटेंट के लिए 2021 में आवेदन किया है। फौज़िया ने बताया कि इसके अलावा टीम ने सूर्य की पराबैंगनी किरणों के दुष्प्रभाव से त्वचा को बचाने सनस्क्रीन क्रीम का आविष्कार किया है। सनस्क्रीन बनाने के लिए नैनोकणों और फ्लैवेनोइड्स का उपयोग किया है, जो त्वचा को यूवी किरणों से बचा सकते हैं। सनस्क्रीन की दक्षता एसपीएफ यानी सनस्क्रीन प्रोटेक्शन फैक्टर के रूप में मापी जाती है। 15 से अधिक एसपीएफ का सनस्क्रीन प्रयोगशाला में तैयार किया जाता है। इसे अभी पेटेंट के लिए नहीं भेजा है।

मानसी ने बनाया स्मार्ट एग्रीकल्चर सिस्टम

मैनिट के कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग की डॉ. मानसी ज्ञानचंदानी ने अपनी टीम के साथ मिलकर स्मार्ट एग्रीकल्चर सिस्टम एंड मैथोड इंटीग्रेटेड विद आईटीओ डिवाइस का आविष्कार किया है। यह आविष्कार एक स्मार्ट कृषि प्रणाली और विधि से संबंधित है। इस उपकरण के माध्यम से सैंपल से मिट्टी की सम्पूर्ण जांच कर किसान को मिट्टी की गुणवत्ता बताई जा सकती है। इसके आधार पर किसानों को बताया जा सकता है कि वह अपने खेत में कौन सी फसल बोएं, जिससे कि बेहतर उपज प्राप्त हो।

डॉ. मानसी ने बताया कि इसमें किसान भौतिक रूप से मिट्टी का सैंपल देने के साथ ही जीपीएस के माध्यम से भेज सकते हैं और अपने खेत की लोकेशन शेयर करके भी परीक्षण करा सकेंगे। यह मिट्टी में पोषक तत्व मापने की प्रणाली है। यह मिट्टी के गुणों को निर्धारित करती है और सबसे उपयुक्त का अनुमान लगाती है। इसमें मिट्टी के विभिन्न गुण और फसल डेटा शामिल है। यह तापमान और भौगोलिक विशेषताओं को  भी निर्धारित करता है, जिससे इस प्रणाली के माध्यम से उपयुक्त फसल के लिए सलाह दी जा सकेगी। डॉ. मानसी ने बताया कि यह आविष्कार पेटेंट के लिए भेजा जा चुका है और 21 मार्च 2021 को प्रकाशन होने के बाद पेटेंट की प्रक्रिया के अंतिम चरण में है।

सन्दर्भ स्रोत : नव दुनिया

Comments

Leave A reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



वर्ल्ड कप साफ्ट टेनिस चैम्पियनशिप-नर्मदापुरम
न्यूज़

वर्ल्ड कप साफ्ट टेनिस चैम्पियनशिप-नर्मदापुरम , की आध्या ने जीता कांस्य

आध्या को मप्र खेल विभाग वर्ष 2022 में विक्रम अवार्ड और 2018 में एकलव्य अवार्ड से पुरस्कृत कर चुका है।

अमलप्रभा सर्वोदय पुरस्कार से सम्मानित होंगी दमयंती पाणी
न्यूज़

अमलप्रभा सर्वोदय पुरस्कार से सम्मानित होंगी दमयंती पाणी

मध्य प्रदेश की सामाजिक कार्यकर्ता हैं दमयंती. वे प्रदेश की कई रचनात्‍मक व गांधी विचारक संस्‍थाओं से भी जुड़ीं हैं।

पैरालम्पिक 2024 : मप्र की क्याकिंग-केनोइंग खिलाड़ी
न्यूज़

पैरालम्पिक 2024 : मप्र की क्याकिंग-केनोइंग खिलाड़ी , प्राची और पूजा सेमीफाइनल में पहुंची

मप्र खेल अकादमी की क्याकिंग-केनोइंग खिलाड़ी हैं दोनों. प्रतियोगिता में प्राची यादव का सेमीफायनल  मुकाबला आज होगा वहीं पू...

सिंगापुर नेशनल चैम्पियनशिप- इंदौर की पलक ने जीते 5 पदक
न्यूज़

सिंगापुर नेशनल चैम्पियनशिप- इंदौर की पलक ने जीते 5 पदक

15 साल की उम्र में वरिष्ठ और अनुभवी खिलाड़ियों को दे रहीं चुनौती, अगला लक्ष्य ओलिंपिक-2028

गैर बराबरी के ख़िलाफ़ फिलीपींस में हो रही
न्यूज़

गैर बराबरी के ख़िलाफ़ फिलीपींस में हो रही , बैठक का हिस्सा बनीं भोपाल की यशस्वी

2 से 7 सितंबर तक फिलीपींस के शहर क्विज़ोन में आयोजित होगी बैठक